फलों और सब्जियों को सैनिटाइज करने से पहले इन बातों पर गौर करें

फलों और सब्जियों को सैनिटाइज करने से पहले इन बातों पर गौर करें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वजह से सभी लोगों के मन में डर बैठ गया है, कि अगर वो किसी से मिलते हैं तो उन्हें कोरोना हो जाएगा या किसी गंदी चीजों को छुते हैं तो भी उन्हें कोविड-19 का खतरा है। ऐसी स्थिति में लोग बाहर बेची जा रही सब्जी और फलों को भी कोरोना संक्रमण फैलाने के संदेह से देख रहे हैं। ऐसे में लोग क्या करें ये किसी को सूझ नहीं रहा हैं। ऐसे में लोग हाथों के साथ-साथ इन सभी चीजों को भी सैनिटाइज करके इस्तेमाल कर रहे हैं जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है। इस तरह के सैनिटाइजर से खाने-पीने की वस्तुओं को सैनिटाइज करने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। इस बारे में वैज्ञानिक और जानकारों की माने तो रेगुलर सैनिटाइजर केवल हाथों और धातुओं से बनी चीजों को सैनिटाइज करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।

पढ़ें- खुद से सतह पर फैल सकता है वायरस: नए अध्ययन में खुलासा

फल और सब्जियों पर वायरस 6 से 7 घंटे तक रहता है जीवित

जानकारों के मुताबिक फल और सब्जियों पर कोरोना वायरस 6 से 7 घंटे तक जीवित रहता है। ऐसे में लोग जब भी सब्जी या फल खरीदें तो उसे कम से कम 4 घंटे के लिए बिना छुए किसी जगह पर रख दें। इसके बाद जिस पैकेट या कैरी बैग में फल या सब्जी है, उस पैकेट व कैरी बैग को नष्ट कर दें। इसके बाद गर्म पानी से फल और सब्जियों को धो लें या फिर बेकिंग सोडा से और गर्म पानी के साथ इसे अच्छे से साफ कर लें। इससे कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो जाएगा, जो कि लोगों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। लोगों को फल और सब्जियों पर कभी भी रेगुलर सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गर्म पानी से नहीं धो सकते तो ऐसे करें साफ 

डॉक्टरों ने बताया कि खाने पीने की कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें गर्म पानी से साफ नहीं किया जा सकता। ऐसी चीजों को बाजार से खरीद कर घर लाने पर कम से कम 4 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना चाहिए, ताकि उस पर से कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो सके। या फिर पानी में पोटैशियम परमैंगनेट केमिकल मिलाकर इसे साफ कर सकते हैं।

दवाइयों पर न करें सैनिटाइजर का इस्तेमाल

वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसी कोई रिसर्च या फैक्ट सामने नहीं आया है कि दवाइयों की शीशी और टैबलेट्स पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर उस पर से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है। लोगों को चाहिए कि वे जब भी केमिस्ट शॉप से दवा खरीदें, उसे फौरन न खाएं। इसे कम से कम अपने घर में रूम टेंपरेचर में 4 से 5 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ही दवाइयों का सेवन करें। बाजार से आने वाले पके खाने से कोई खतरा नहीं, लेकिन जो लोग बाजार से पका हुआ खाना ऑर्डर कर रहे हैं या उसे खा रहे हैं, वह खाना पूरी तरह से सुरक्षित है। क्योंकि खाने को 90 से 100 डिग्री सेल्सियस पर पकाया जाता है। ऐसे में वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाता है, लेकिन इस खाने को बाजार से डिलीवरी के तौर पर लोगों के घर तक कौन ले जा रहा है या उसकी पैकिंग कौन कर रहा है, इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि खाना बनने के बाद इसकी पैकिंग और इसकी डिलीवरी तक कई लोग इसको छूते हैं। ऐसे में लोगों को फिलहाल बाजार से खाना मंगवा कर खाने से परहेज करना चाहिए।

जूतों को घर से रखें बाहर

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जो लोग अक्सर घर से बाहर काम के सिलसिले में रहते हैं, उन लोगों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वह जो भी जूते या चप्पल पहन कर घर से बाहर जाते हैं उन्हें वापस आने पर घर के बाहर ही उतार दें। घर से बाहर पहन कर गए जूते और चप्पल को घर के अंदर नहीं लाना चाहिए। क्योंकि हो सकता है कि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो और उसने सड़क पर थूक दिया हो। यदि उसके ऊपर आपका जूता या चप्पल पड़ गया हो तो वायरस घर तक आ सकता है। ऐसे में चप्पल जूते कम से कम 48 घंटे के लिए घर से बाहर रखें तो यह वायरस से सुरक्षा के लिए बेहतर होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के दौर में ऑफिस आने-जाने में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।